5 Easy Facts About जॉगिंग करने का सही तरीका Described

Wiki Article



रनिंग या जॉगिंग को कैलोरी बर्न करने का असरदार तरीका माना जाता है। लेकिन ज्यादातर लोग जिन्हें कसरत के लिए बाहर जाना मुश्किल लगता है, उनके मन में यह सामान्य सवाल होता है- क्या दौड़ना या जॉगिंग करना उतना ही प्रभावी है

जॉगिंग करने के तुरंत बाद पानी न पिएं, थोड़ी देर आराम करें और शरीर का तापमान सामान्य होने दें, उसके बाद ही थोड़ा पानी पिएं।

१२. आपको तो पता ही होगा कि शरीर में रक्त का सही से बहाव होना कितना जरूरी होता है और जॉगिंग करने से आपका ब्लड सरकुलेशन बहुत बढ़िया हो जाता है

योग और फिटनेस फिटनेस के तरीके योग अध्यात्म बजन बढ़ाना वजन घटाना

मोटापा छुपाने के लिए पहनते थें ढीले कपड़े, अब दिखते हैं ऐसे

जॉगिंग करने के बाद शरीर को पोष्टिक और संतुलित आहार की जरूरत होती हैं। इसके लिए आप अंडा, पनीर, अंकुरित अनाज, दलिया, ओट्स,  फल, फलों का रस व दूध आदि का सेवन कर सकते हैं। साथ ही दिनभर खूब पानी पिएं और फास्ट फूड का सेवन न करें।

किसी भी प्रकार की चोट से बचने के लिए आपको कुछ सुरक्षा उपायों का पालन करना होगा।

जानिए पेट की चर्बी कम करने के लिए दौड़ने या जॉगिंग करने का सही तरीका

मसल्स के लिए ईवनिंग वॉक के फायदे है बहुत

ईवनिंग वॉक के फायदे में एक यह भी फायदा है कि वह ऑफिस में हो रहे दर्द की दवा बनता है। ऑफिस में दिनभर काम करने से कंधों check my blog और पीठ में और रीढ़ की हड्डियों में दर्द शुरू हो जाता है। लेकिन, ईवनिंग में वॉक करने से आपके बॉडी की पुजिशन फिर से सही हो जाती है। आपको दर्द से काफी आराम मिलता है।

(और पढ़ें – श्वसन संबंधी समस्या में सरसों के तेल के फायदे)

जॉगिंग करते समय अपनी सांसो पर भी बराबर ध्यान दें। बराबर सांस लेते और छोड़ते रहें।

मधुमेह उन बीमारियों में से एक हैं जो एक बार हो जाए तो फिर जिंदगी भर पीछा नहीं छोड़ती। मधमेह से बचने के लिए विशेषज्ञों द्वारा कार्डियो एक्सरसाइज करने की सलाह दी जाती हैं। साथ ही इस बीमारी से बचने के लिए खानपान पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आप पहले से मधुमेह की बीमारी से पीड़ित हैं तो भी आपको रोज जॉगिंग करनी चाहिए, इससे मधमेह पर कुछ हद तक काबू पाया जा सकता हैं। एक अच्छी डाइट और एक्सरसाइज से मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता हैं।

(और पढ़े – वर्कआउट या व्यायाम करने का सही समय क्या है…)

Report this wiki page